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Ola Electric posts ₹870 crore loss in Q4, revenue drops 62%

Ola Electric posts ₹870 crore loss in Q4, revenue drops 62%

ओला इलेक्ट्रिक को Q4 में ₹870 करोड़ का घाटा, रेवेन्यू में 62% की गिरावट
भारत की प्रमुख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2024-25 की चौथी तिमाही के परिणाम घोषित किए हैं। कंपनी को इस तिमाही में ₹870 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ है, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही के ₹416 करोड़ के घाटे से दोगुना है। इसके साथ ही, कंपनी की परिचालन से आय में 62% की गिरावट दर्ज की गई है, जो ₹1,598 करोड़ से घटकर ₹611 करोड़ रह गई है ।

Performance for FY 2024-25
पूरे वित्तीय वर्ष 2024-25 में, ओला इलेक्ट्रिक का कुल शुद्ध घाटा ₹2,276 करोड़ रहा, जो पिछले वर्ष के ₹1,584 करोड़ के घाटे से 43% अधिक है। वहीं, परिचालन से कुल आय ₹5,010 करोड़ से घटकर ₹4,514 करोड़ रह गई है ।

वाहन डिलीवरी और बाजार हिस्सेदारी

इस वर्ष, कंपनी ने कुल 3,59,221 यूनिट्स की डिलीवरी की, जो पिछले वर्ष के 3,29,549 यूनिट्स से अधिक है। इसके बावजूद, ओला की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट आई है। मई 2024 में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 50% थी, जो मई 2025 में घटकर लगभग 20% रह गई है। इस गिरावट का मुख्य कारण प्रतिस्पर्धी कंपनियों जैसे टीवीएस मोटर और बजाज ऑटो का बढ़ता प्रभाव है ।

प्रमुख चुनौतियाँ और रणनीतिक बदलाव

ओला इलेक्ट्रिक को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें बिक्री में गिरावट, बढ़ती प्रतिस्पर्धा, और नियामकीय जांच शामिल हैं। कंपनी पर बिक्री डेटा में गड़बड़ी और सब्सिडी से संबंधित अनियमितताओं के आरोप लगे हैं, जिसके चलते सरकार द्वारा जांच की जा रही है ।

भविष्य की योजनाएँ और सुधारात्मक कदम

कंपनी ने “प्रोजेक्ट लक्ष्य” के तहत लागत में कटौती और लाभप्रदता बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं। इसके परिणामस्वरूप, FY25 में कंपनी का ग्रॉस मार्जिन 38% तक सुधरा है। ओला इलेक्ट्रिक का लक्ष्य है कि FY26 में लाभप्रदता हासिल की जाए ।

निष्कर्ष

ओला इलेक्ट्रिक के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 चुनौतीपूर्ण रहा है, लेकिन कंपनी ने सुधारात्मक कदम उठाते हुए भविष्य में लाभप्रदता हासिल करने का लक्ष्य रखा है। प्रतिस्पर्धी बाजार और नियामकीय चुनौतियों के बीच, कंपनी की रणनीति और नवाचार की क्षमता ही इसके भविष्य को निर्धारित करेगी।

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