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Hyundai Motor India की निर्यात रणनीति

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ग्लोबल ऑटो इंडस्ट्री में निर्यात की धार को थामे रखने के लिए Hyundai और Maruti Suzuki ने वित्त वर्ष 2025–26 (अप्रैल 2025–मार्च 2026) में निर्यात लक्ष्य काफी आक्रामक रखा है। घरेलू बाजार में मंदी के बीच ये दोनों इंडियाज ­­­के टॉप ऑटोमोबाइल निर्माता वैश्विक अभियानों को मुख्य रणनीति बना रहे हैं।

 

Hyundai Motor India की निर्यात रणनीति

FY25 में निर्यात: Hyundai Motor India ने वित्त वर्ष 2024–25 में 1,63,386 वाहन निर्यात किए, जो पिछले वर्ष (1,63,155 यूनिट) की तुलना में लगभग समान थे ।

FY26 लक्ष्य: कंपनी ने FY26 के लिए 7–8 % वृद्धि का लक्ष्य रखा है ।

रणनीतिक दृष्टिकोण:

Unsoo Kim, Hyundai की MD ने कहा है: “हम दक्षिण कोरिया के बाहर Hyundai के लिए सबसे बड़े निर्यात हब बनना चाहते हैं। हम निर्यात में एकल-आंकीय विकास की उम्मीद करते हैं, जो उभरते बाजारों में मजबूत मांग पर आधारित है।

वित्त वर्ष 2025 में निर्यात का हिस्सा कुल बिक्री का लगभग 21% था, और 2030 तक इसे 30% तक बढ़ाने की योजना है ।

 

Maruti Suzuki की एक्सपोर्ट जोर

FY25 में निर्यात: Maruti ने FY24–25 में 3,32,585 वाहन निर्यात किए, जो FY23–24 की 2,83,067 यूनिट से 17.5 % की वृद्धि है ।

जनवरी–मई FY26 (प्रारंभिक दो माह): अप्रैल–मई 2025 में निर्यात की संख्या 59,130 यूनिट रही, जो पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 50 % अधिक है। मई में अकेले ही 31,219 वाहन निर्यात हुए (79.7 % की वार्षिक वृद्धि) ।

FY26 लक्ष्य: कंपनी FY26 में 4 लाख यूनिट निर्यात का लक्ष्य लेकर चल रही है, जो FY25 की तुलना में लगभग 20 % अधिक है ।

बाजार और मॉडल:

निर्यात 100 देशों में फैला हुआ है—मुख्यतः अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, दक्षिण‑पूर्व एशिया, जापान (सिर्फ Fronx और Jimny मॉडल की वजह से दूसरा बड़ा बाजार) ।

प्रमुख निर्यात मॉडल: Fronx, Jimny, Baleno, Swift, Dzire, Ertiga ।

निर्यात हिस्सेदारी: Maruti Suzuki ने कहा कि FY25 की कुल निर्यात में उसका योगदान लगभग 43 % था और उसने कहा कि FY26 में यह 50 % तक पहुंच सकता है ।

 

घरेलू बाजार में चुनौतियाँ

Hyundai की घरेलू बिक्री: 2025 की चौथी तिमाही में Hyundai की घरेलू बिक्री में 4% की गिरावट आई, जिस वजह से Q4 पूरे वर्ष का समग्र मुनाफा 3.8% गिरकर ₹1,614 करोड़ (US\$ 189 मिलियन) रहा। निर्यात का 14% बढ़ना इस गिरावट को संतुलित करने में मददगार साबित हुआ ।

Maruti की घरेलू रुझान: मई 2025 में Maruti की घरेलू बिक्री में 3.2% की वृद्धि हुई—जोकि निर्यात के चलते संभव हो पाया—जबकि घरेलू बिक्री में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई ।

 

वैश्विक उत्पादन एवं निवेश योजना

Hyundai:

25 वर्षीय निर्यात परंपरा वाले Hyundai India ने FY25 में औसतन 21 % निर्यात हिस्सेदारी बनाए रखी।

2030 तक निर्यात हिस्सेदारी 30 % तक बढ़ाने की योजना है ।

Talegaon (Maharashtra) में तीसरा प्लांट चालू FY26 में और उत्पादन क्षमता में वृद्धि शामिल है ।

Maruti Suzuki:

भारत में आगामी योजनाओं में Kharkhoda (हरियाणा) में मेगा कारखानों का निर्माण शामिल है, जिसकी वार्षिक क्षमता लाखों यूनिट तक पहुंचेगी ।

Suzuki Motor Corporation का इरादा है कि India से EVs को वैश्विक स्तर पर निर्यात किया जाए ।

 

निष्कर्ष

  1. निर्यात को दिल दे दिया है: Hyundai और Maruti Suzuki दोनों ही घरेलू मंदी की भरपाई वैश्विक मांग से करने में लगे हैं Hyundai का FY26 निर्यात लक्ष्य 7–8% वृद्धि, जबकि Maruti का 20% है।
  2. निर्यात केंद्र बनना है लक्ष्य: Hyundai के लिए भारत South Korea के बाद प्रमुख निर्यात हब बन चुका है; Maruti 50% निर्यात-बीच लक्ष्य की ओर देख रहा है।
  3. मॉडल व बाजार विविधता: Fronx, Jimny, Baleno जैसी मॉडल जापान, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका जैसे विविध बाजारों में सफलता की कुंजी हैं।
  4. घरेलू बाजार समेकन: घरेलू मंदी के बावजूद निर्यात रणनीति ने जोखिम को संतुलित किया है Hyundai का Q4 मुनाफा स्थिर रहा, जबकि Maruti की कुल बिक्री निर्यात के कारण बढ़ी।
  5. भविष्य की संरचना: EVs के बढ़ते निवेश और उत्पादन केंद्रों का विस्तार Kharkhoda और Talegaon प्लांट दोनों कंपनियों की दीर्घकालीन विकास आर्थिक संरचना को मजबूत कर रहा है।

 

इस रणनीति की भावना यही है: दुनिया की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए निर्यात को प्राथमिकता देकर वैश्विक प्रतिस्पर्धा में भारत की ऑटो कंपनियों की भूमिका और मजबूत होती जा रही है।

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